Monday 22 January 2018

Balbinder Singh's Experience (FMC) - Silver Medalist, Indian Comics Fandom Awards 2017

इंडियन कॉमिक्स फैंडम अवार्ड्स 2017 की फैन वर्क श्रेणी में रजत स्थान फैन मेड कॉमिक्स को मिला। फैन मेड कॉमिक्स के संचालक एवम कलाकार श्री बलबिन्दर सिंह ने अपना कॉमिक प्रेम और सफर हमसे साझा किया। FMC टीम के सभी सदस्यों को जीत की बधाई और उनके जज़्बे को सलाम!
===========

बलबिन्दर सिंह

अपने कॉमिक्स जगत के सफ़र के बारे में बताऊँ तो ऐसा लगता है एक जमाना बीत गया है। 1994 के आसपास पापा एक कॉमिक लाये थे - "नागराज और बुगाकु" जिसके रंग बिरंगे चित्रों ने मुझे मोहित किया। इसके अलावा मेरे दो बड़े भाई भी कॉमिक के बहुत शौक़ीन थे और उनके पास एक काफी बड़ा कलेक्शन था। हम खेल भी कॉमिक संबंधी ही खेलते थे जहाँ वे दुकानदार बनते थे और हम ग्राहक जो उनसे कॉमिक खरीदने आते थे। फिर देखते ही देखते जमाना बीतता गया और कॉमिक का प्रचलन बंद हो गया। यह सन् 2002 की बात रही होगी जहाँ मैंने बस अड्डे से 2 कॉमिक खरीदी- "शक्ति ख़त्म" और "जम्बू और भूकंप"। (नाम पक्का याद नहीं)...सन् 2009 में जब इंटरनेट से परिचय हुआ तो भी मैं नेट में राज कॉमिक्स के बारे में बहुत सर्च करता रहता था खासकर इमेजज डाउनलोड करता था। जिसे अपने वालपपेर पर सेट कर लेता था। सन् 2012 में मैंने एक ब्लॉग से कोड नेम कॉमेट कॉमिक्स डाउनलोड की और इस तरह पायरेसी से ही सही पर मेरी कॉमिक जगत में पुनः वापसी हुई। मैंने बहुत सी कॉमिक डाउनलोड की और अपना एक ब्लॉग बना लिया। सच कहूँ यह भी मेरा कॉमिक के प्रति जुनून ही था पर शायद मेरा तरीका गलत था। फिर मैंने खुद ब खुद फोटो शॉप सीखा और फिर मैंने एक फ़ेसबुक ग्रुप में डोगा और ध्रुव पेज को एडिट कर ध्रुव को शक्तिमान बनाया और सेर सवा सेर नाम से इसे अपलोड कर दिया। रात को मैंने अपलोड किया था और सुबह मेरे उठने से पूर्व 120 के करीब लाइक थे।

मैंने मन बना लिया कि इस कॉमिक को जरूर बनाऊंगा। Youtube ट्यूटोरियल देख देख मैंने फोटोशॉप सीखा और जुलाई 2016 में अपनी प्रथम फैन मेड कॉमिक सेर सवा सेर रिलीज़ की। तब से अब तक फोटोशॉप कॉमिक में बहुत सुधार आया है। इसके अलावा मैंने काफी हद तक कलरिंग भी सीखी है। हाई स्कूल में जो आर्ट छोड़ चुका था और पुनः अभ्यास शुरू कर दिया है। जल्द ही मैं अपने पात्र लांच करने वाला हूँ जो इस प्रकार है -#भरत जो  समय को नियंत्रित कर सकता है। #अलग जो एक हाइब्रिड पशु मानव है। #रफ़्तार_सिंह जो एक शापित पर अमर हीरो है।
===========

6 comments:

  1. धन्यवाद फैन्स, जिनके प्यार और सहयोग की वजह से मुझे और मेरी टीम को यह मुक़ाम हासिल हुआ। सब फैन्स का सहृदय धन्यवाद।

    ReplyDelete
  2. bdhiya jankari ballu bhai k baare me or fmc ko bdhai silver position k liye

    ReplyDelete
  3. Wah bhai aap to vakai tarif layak ho aapko story padkar maja aa gaya aur aap isi tarah FMC comics upload kar diya karo bhai aapka bhut bhut thanku

    ReplyDelete