Sunday 16 June 2024

Comics Character League 2024 Selected Teams and Info


Mukesh Gupta - "हैलो दोस्तों, कॉमिक्स कैरेक्टर लीग (CCL) Season 2 (Sponsored by Sab Kuch Singh, Comics Republic (CoRe) & Pranav Shashank) के दूसरे पड़ाव में आप सभी का स्वागत है और CCL खेलने के लिए चुने गए सभी आठों प्रत्याशियों को बधाई एवं आगे के लिए शुभकामनाएं।
CCL के इस दूसरे पड़ाव पर चुने गए आठों प्रत्याशियों द्वारा कॉमिक्स कैरेक्टर्स की टीम बनाई जायेगी। टीम का संचालन निम्नलिखित प्रतियोगी करेंगे -

टीम 1 - Rishabh Tiwari
टीम 2 - Prakash Sharma
टीम 3 – Mohit Sharma
टीम 4 – Khushi K
टीम 5 – Smit Singh
टीम 6 - Manoj Kumar Garg
टीम 8 – Ravi Yadav
==========
टीम चुनने के नियम

1) ये प्रक्रिया 4 राउंड में होगी पहले राउंड में Team 1, 2, 3, 4, 5, 6, 7, 8 के क्रम में चुनाव होगा। दूसरे राउंड में Team 8, 7, 6, 5, 4, 3, 2, 1 के क्रम में। तीसरे राउंड में 4, 3, 2, 1, 8, 7, 6, 5 के क्रम में। और चौथे राउंड में 5, 6, 7, 8, 1, 2, 3, 4 के क्रम में चुनाव होगा।
2) एक टीम में 15 कॉमिक्स कैरेक्टर होंगे जिनमें 5 मेन कैरेक्टर, 5 साइड कैरेक्टर और 5 विलन कैरेक्टर होने आवश्यक हैं। 5 मेन कैरेक्टर में से 1 RC का 1 Other Publication (Old) का और एक Other Publication (New) का होना आवश्यक है बाकी 2 में आप किसी भी पब्लिकैशन के कैरेक्टर ले सकते हैं। विदेशी कैरेक्टर इस बार लेने मना हैं केवल भारतीय कॉमिक्स कैरेक्टर ही लिए जा सकते हैं । इसी प्रकार साइड कैरेक्टर और विलन कैरेक्टर में से कम से कम एक साइड कैरेक्टर और एक विलन कैरेक्टर other than RC का होना आवश्यक है बाकी किसी भी पब्लिकैशन का हो सकता है।
3) पहले Round में 3 characters (1 Main, 1 Side Character, 1 Villain) चुने जाने हैं । दूसरे round में 4 character (2 Main, 1 Side Character, 1 Villain) चुने जाएंगे । तीसरे round में 4 character (1 Main, 2 Side Character, 1 Villain) और अंतिम round में 4 character (1 Main, 1 Side Character, 2 Villain) चुने जाएंगे । कौन से characters चुनने हैं ये आपके ऊपर है ।
4) मेन characters में यदि किसी character की कॉमिक्स जोड़ी या टीम के रूप में प्रकाशित होती है तो उन्हें एक जोड़ी या टीम के रूप में लिए जा सकते हैं (उदाहरण राम-रहीम, फाइटर टोडस) लेकिन एक टीम में एक ही जोड़ी अथवा टीम characters लेना allowed है। इसके अलावा इस बार नागराज, नरक नाशक नागराज और आतंकहर्ता नागराज को भी अलग अलग लिया जा सकता है क्योंकि इनके नाम से अलग अलग सोलो कॉमिक्स/सीरीज प्रकाशित होती हैं।
5) पहला राउंड आज दोपहर 1 बजे, दूसरा राउंड रात 8 बजे, तीसरा राउंड कल सुबह 10 बजे और चौथा राउंड कल दोपहर 1 बजे होगा। सभी टीम लीडर से अनुरोध है कि उपरोक्त समय पर ऑनलाइन रहें।
6) प्रत्येक टीम लीडर को उसका नंबर आने पर कैरेक्टर का नाम बताना है जिसको वो अपनी टीम में चुनना चाहता है। नाम बताने के लिए 10 मिनट का समय दिया जायेगा। यदि 10 मिनट के अंदर नाम नहीं दे पाया तो उस राउंड में उसका नंबर लास्ट में चला जायेगा और लास्ट में एक और मौका मिलेगा। उस समय भी नाम नहीं बता सकने की स्तिथि में आयोजक द्वारा कोई भी कैरेक्टर उसकी टीम को दिया जा सकता है ।
7) यदि कोई टीम लीडर चारों राउंड में कैरेक्टर का नाम बताने में असमर्थ रहता है वो उसका पार्टिसिपेशन निरस्त कर दिया जायेगा और उसके बदले किसी और रजिस्टर्ड प्रत्याशी को चुना जायेगा।
😎
8 ) - सिर्फ अपना नंबर आने पर ही कैरेक्टर के नाम बताने है। उसके पहले या किसी दूसरे की बारी आने पर कैरेक्टर का नाम बताने पर वो मान्य नहीं होगा।
9) एक कैरेक्टर को एक ही टीम द्वारा चुना जा सकता है। अतः अन्य विकल्पों की लिस्ट भी तैयार रखें।
10) पूरे टूर्नामेंट के दौरान आप कुल 5 बार अलग अलग पड़ाव पर (यानी पहले राउंड में 2 कैरेक्टर, दूसरे राउंड में 2 कैरेक्टर और फाइनल राउंड में 1 कैरेक्टर) अपनी टीम के कैरेक्टर बदल भी सकते हैं। आयोजकों को इस बारे में सूचना देनी होगी।
कैरेक्टर वही बदले जा सकते हैं जो बैटल में न उतरे हों (यानी जिसकी वोटिंग न हुई हो)। बदलने का नियम वही रहेगा यानी मेन कैरेक्टर के बदले मेन, साइड के बदले साइड, विलन के बदले विलन, RC के बदले RC, Other के बदले Other।
11) आप चाहें तो पहला राउंड खत्म होने के बाद eliminate (बाहर) हो चुकी टीम के कैरेक्टर भी ले सकते हैं लेकिन उसके लिए टीम रैंकिंग को प्रायोरिटी मानी जायेगी। इसी तरह दूसरे राउंड के बाद फाइनल में भी 2 एलिमिनेट हुए टीम के कैरेक्टर्स में से बदला जा सकता है।
12) कैरेक्टर चुनने में कुछ कैरेक्टर्स चुनना वर्जित है जैसे भोकाल की महारावण सीरीज में हनुमान जी भी एक कैरेक्टर के रूप में दिखाए गए थे तो कोई उनको भी कैरेक्टर मानकर लेना चाहे तो ये वर्जित है। कॉमिक्स कैरेक्टर केवल काल्पनिक पात्र ही चुने जा सकते हैं। देवी देवताओं को इनसे दूर रखें। इसी तरह यदि कोई शक्तिमान को चुनता है यह कहकर की वो राज कॉमिक्स का कैरेक्टर है और कोई डायमंड कॉमिक्स का मान कर उसको चुनना चाहता है तो उसको भी एक बार ही माना जाएगा। क्योंकि दोनों एक ही कैरेक्टर है।
13) Team Creation की प्रक्रिया में चुने जा चुके characters की जानकारी इस Google Sheet पर देखी जा सकती है।

टीम सेलेशन प्रक्रिया शुरू करने के लिए इस पोस्ट के कॉमेंट को फॉलो करें। किसी भी प्रकार के सवाल हों तो आप पूछ सकते हैं ।"

No comments:

Post a Comment